New Social Media Guidelines 2021 in India for Facebook YouTube Twitter Instagram Whatsapp

New Social Media Guidelines 2021 in India for Facebook YouTube Twitter Instagram  Whatsapp

OTT New Social Media Guidelines 2021 in India for Facebook YouTube Twitter Instagram  Whatsapp

Social Media Guidelines Government Rules 2021 दोस्तों अगर आप इंडिया में रहते हैं और आप Social Media अकाउंट यूज करते हैं तो आप पोस्ट भी शेयर करते होंगे वीडियो भी अपलोड करते होंगे या फिर दूसरे के पोस्ट को शेयर करते हैं तो अब आपको इंडिया में Social Media New Guidelines को फॉलो करना होगा जो की शोशिअल मीडिया के लिए बनाया गया है अगर आप इस New Guidelines के बारे में नहीं जानते है तो जान लीजिये क्यों की एक गलती आपको पंहुचा सकती है जेल अगर आपने कुछ गलत Post डाल दिया या फिर आपने कुछ गलत शेयर कर दिया तो हो सकता है इसके लिए आपको जेल भी जाना पड सकता है.

अभी अभी रिसेंटली इसका अनाउंसमेंट किया गया है और 3 महीने का समय दिया गया है सभी सोशल मीडिया कंपनी को. 

देखिये इसकी जरुरत क्यों पड़ी क्यों की अब ये जो सोशल मीडिया है Facebook हो Youtube हो Twitter हो Instagram हो Whatsapp हो ये जो पोपुलर प्लेटफार्म है जिस पर यूजर बेस India में इतना ज्यादा हो गया है बहुत सारे लोग हो गए हैं तो यह इतना क्षमता रखते हैं इतनी कैपेसिटी रखते हैं देश में कुछ भी करवा सकते हैं अगर कोई गलत पोस्ट कर देता है तो. इसलिए यह गाइडलाइन जरूरी है और केवल क्रिएटर्स को ही नहीं यूजर है इनके लिए भी जरूरी है क्योंकि शेर से ही बनता है कोई बड़ा कांड. तो चलिए हम आपको बताएंगे सोशल मीडिया के बारे में. 

New Social Media Guidelines Government Rules 2021

1. देखिये कोई भी Creator विडियो Upload करता है Post डालता है  सोशल मीडिया अकाउंट पर तो वहां पर ऑप्शन होता है कि अगर कोई  सहमत नहीं है किसी को अच्छा नहीं लगता है मान लीजिए Example के लिए, किसी को गाली दे दिया या फिर रॉन्ग इनफार्मेशन दे दी तो सोशल मीडिया वाले एक ऑप्शन देते थे फ्लैग Report रिपोर्ट ऑप्शन पर रिपोर्ट कीजिए तो उनकी टीम उस रिपोर्ट के मुताबिक वहां पर चेक करती थी अगर वहां पर कुछ गलत दिखा तो वह उसे हटा देती थी उन पोस्ट को वहां से डिलीट कर देती थी. लेकिन यह कितना काम करता है आज की डेट में आप सभी जानते हैं कोई भी वीडियो के बारे में आप रिपोर्ट करते हैं तो वहां पर बहुत सारे ऑप्शन मिलते थे गलत झूठ के बारे में रिपोर्ट करने के लिए. 

रिपोर्ट तो बहुत सारे लोग करते हैं लेकिन यूजर इतने ज्यादा है इसलिए वह वहां पर अप्लाईमेंट नहीं करते हैं और उस पर एक्शन नहीं लेते हैं इसलिए अब Government ने कहा है कि जो भी बड़ी-बड़ी सोशल मीडिया कंपनी है उनको इंडिया के अंदर इंडिया के ही लोग होंगे और उनकी एक टीम बनानी होगी यानी की इंडिया के लोग होंगे इंडिया की टीम होगी और एक ऑफिस बनाना होगा और उसमें Grievance Redressal Team होगा और उसमे कुछ ऑफिसर होंगे जो 24 सेवन Active रहेंगे और आम लोग Complaint कर पाएंगे केवल उस जगह से नहीं जैसे पहले हुआ करता था रिपोर्ट कर दिया उस वीडियो के नीचे या पोस्ट के नीचे, वह रिपोर्ट को सोशल मीडिया टीम देखे या ना देखे वह बात अलग है अब जो आम यूज़र है इन ऑफिसर को किसी भी प्रॉब्लम किसी भी पोस्ट या फिर वीडियो की रिपोर्ट कर सकते हैं अगर विडियो या फिर पोस्ट में कुछ गलत बताया और दिखाया जा रहा है तो.

Social Media Guidelines 2

2. गाइडलाइन सोशल मीडिया को यह कहता है की जो शोशिअल मीडिया कम्पनी है वह Track करे की जो कोई भी एक पोस्ट वायरल होता है बहुत लोग शेयर करते है या फिर उस पोस्ट की वजह से कोई अनसुनी घटना होती है दंगा होता है कुछ भी होता है तो Government कहती की हमें वह पहला बंदा बताएये जिसने इस पोस्ट की शरुआत की थी यह पोस्ट के सबसे पहले अपलोड किसने किया था या फिर यह पोस्ट को पहले अपलोड किस बन्दे ने किया उसका आपको जानकारी देना होगा Government को उसकी identity देना होगा Government को. 

एक बात और भी बता दू की जोभी शोशिअल मीडिया अकाउंट है उनको KYC करना पड़ेगा अपने यूजर से. आपके पास जोभी है आधार कार्ड पैन कार्ड जोभी है आपको Proof देना होगा 3 महीने के बाद. 

अगर किसीने कुछ गलत किया है शोशिअल मीडिया पर तो वह आसानी के साथ पकड़ा जाये इसलिए आधार कार्ड पैन कार्ड Verification करना जरुरी है. और  जोभी Face Account है वह बंध हो जायेंगे.
Previous
Next Post »

No comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box.